Friday, May 10, 2019

दूसरों की मदद से भी खुलती है अपने लिए राह

बचपन में मुझे पोकेमाॅन खेलना बहुत अच्छा लगता था । हालांकि जब मैं चौदह वर्ष का हुआ , तो मैंने सोचा कि अब कुछ नई चीजों को आजमाने का समय आ गया है । फिर मैंने अपने सभी पोकेमाॅन कार्ड ईबे पर ऑनलाइन बेच दिया । इन्टरनेट पर किए इस छोटे-से सौदे ने मुझे खुद ही वेब पेज बनाना सीखने के लिए प्रेरित किया ।फिर मैंने अपने सौतेले पिता को उनके फर्नीचर व्यवसाय की वेबसाइट प्रबंधित करने में मदद की ।अपने सौतेले पिता की मदद के दौरान ही मेरे मन में यह विचार आया कि क्यों न मैं इन्टरनेट पर अपना खुद का व्यवसाय शुरु करूं । और इस तरह बिजनेस डाॅट काॅम का जन्म हुआ । मैंने मात्र पांच सौ डॉलर की पूंजी से अपने बेडरूम में व्यवसाय शुरू किया था । जब मैंने अपना व्यवसाय शुरू किया, तो मेरे पास कोई वस्तु सूची नहीं थी । लेकिन जल्द ही मेरे व्यवसाय ने रफ्तार पकड़ ली और मुझे अच्छा मुनाफा होने लगा । यह विकसित आपूर्ति श्रंखला और इन्टरनेट के कारण ही संभव हो पाया । ग्राहकों को उत्पाद पसंद करने के लिए शोरूम नहीं जाना पड़ता था और न ही खुदरा व्यवसायियों को ग्राहकों को दिखाने के लिए उत्पादों का स्टॉक करना पड़ता था । जब कोई ग्राहक कोइ वस्तु ऑनलाइन खरीदता था, तो उसे वह वस्तु  निर्माता  या वितरक के यहां से सीधे भिजवा दी जाती थी । इस प्रक्रिया के जरिए ग्राहकों को सस्ते मूल्य पर वस्तुएं हासिल हो जाती हैं । मेरा अनुमान है कि व्यवसाय शुरू करने के पांच वर्ष भीतर ही मेरी कंपनी तीन करोड़ डॉलर की हो गई थी । मेरा अपना अनुभव है कि अगर आपको सफल होना  है, तो जोखिम उठाना ही पड़ेगा । जोखिम उठाने से कभी घबराना नहीं चाहिए । मैं भावी विकास संभावनाओं के साथ -साथ कंपनी के विकास और समृद्धि पर ध्यान केंद्रित करता हूं । सफल होने के लिए आपके पास एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य होना चाहिए । इसके अलावा हमेशा इस बात को लेकर एक बैकअप प्लान तैयार रखना चाहिए कि अगर कहीं कुछ गलत हुआ, तो क्या करना है । अगर कहीं कुछ गलत हो ही गया, तो तो कदम पीछे हटाने के बजाय यह सोचना चाहिए कि सफल होने के लिए जीवन पड़ा हुआ है और फिर दोगुने उत्साह के साथ लगातार जाना चाहिए । मेरी सफलता के पीछे मेरी अपनी जिज्ञासा और महत्वाकांक्षा है । हालांकि किशोर उम्र में व्यवसाय चलाना कम मुश्किल नहीं होता, यही वजह है कि किशोर उम्र के लोग इसमें हाथ नहीं डालते हैं ।
       
          अगर आपको सफल होना है, तो जोखिम उठाना ही पड़ेगा । जोखिम उठाने से कभी घबराना नहीं चाहिए ।




No comments:

Post a Comment