Thursday, May 16, 2019

नरीश नोनी गोल्ड

नोनी गोल्ड 
                                         
भारतीय शहतूत के रूप में जाने वाला नोनी अथवा मोरिंडा सिटीफोलिना एक फल है जो कि भारत के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों एवं विश्व के कुछ अन्य भागों में पाया जाता है । यह भारत के दक्षिणी भाग में उगाया जाता है और यह काफी परिवारों का हिस्सा है । नोनी पूर्णतः एक आहार अनुपूरक है जिसमें 150 से अधिक एवं 140 से अधिक एंटीऑकसीडेंट हैं । इसका प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है एवं इसके लाभों का उल्लेख प्राचीन आयुर्वेद एवं संस्कृत में किया गया है  जिसमें इसे आछ कहा गया है । पूर्ण रूप से विकसित नोनी सफेद रंग का होता है । इसे सर्वोत्तम स्वास्थ्य प्रवर्तक माना जाता है क्योंकि यह कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है एवं शरीर की सेलुलर क्रिया - कलापों को बढावा है जिससे अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है । यह प्रतिरक्षा को सुदृढ़ करने में मदद करता है एवं विभिन्न रोगों व सामान्य संक्रमण से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करता है जो कि हमें दैनिक जीवन में हानि पहुंचाता है । यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑकसीडेंट  का काम करता है  एवं हानिकारक रैडिकल से निबटने में मदद करता है जो शरीर को क्षति पहुंचाते हैं । यह चयापचय,  ऊर्जा, प्राणशक्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है एवं हानिकारक विषाणुओं को बहार निकाल कर शरीर को शुद्ध करता है ।



नोनी समृद्ध है 

कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन सी, कॉपर, विटामिन ए, जिंक, आयरन, विटामिन बी 6, विटामिन बी 1 एवं बी2,  सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, ।



तुलसी  (पवित्र तुलसी )

तुलसी के रूप में जाना जाने वाला होली बेसिल मूल रूप से भारतीय उपमहाद्वीप का एक ऐरोमैटिक पौधा है एवं पूरे दक्षिण - पूर्व एशिया उष्णकटिबंधीय में व्यापक रूप से इसे उगाया जाता है । तुलसी को अनेक औषधीय गुणों, आवश्यक तेल, हर्बल टी के लिए उगाया जाता है एवं आयुर्वेद में इसका उपयोग सदियों से होता आया है । तुलसी विशेष रूप से घाव भरने, जलन रोकने, तरूण त्वचा बनाए रखने, चोट से जल्दी निबटने,  मंद स्मृति में उपयोगी होने के साथ ही संक्रमण करने वाले सुक्ष्म रोगाणुओं से भी बचाव करता है ।

                                                           


त्रिकोण फल  (ब्राजील नट )

त्रिकोण फल के पेड़ प्रधान रूप से ब्राजील, बोलीविया एवं पेरू के गैर - बाढ़ वाले क्षेत्रों में पाया जाता है । ये सच में उष्णकटिबंधीय वर्षा वन में सबसे लंबे समय तक खड़े रहने वाले सबसे लंबे पेड़ हैं ।
इन पेड़ों से प्राप्त त्रिकोण फल के वजन कम करने सहित अन्य कई पारंपारिक औषधीय प्रयोग हैं।
इसका प्रशामक गुण त्वचा को शुष्क होने से बचाता है । इसका उपयोग औषधीय एवं प्रसाधन उत्पादों में किया जाता है । अच्छी खबर ! स्मार्ट वैल्यू नोनी फल,  तुलसी एवं त्रिकोण फल के सभी स्वास्थ्य लाभों  को नरीश नोनी गोल्ड के रूप में लेकर आया है । नरीश नोनी गोल्ड मोरिंडा सिटीफोलिना के शुद्ध अर्क, तुलसी हर्ब एवं त्रिकोण फल से बनाया जाता है एवं इसमें कई रासायनिक अवशेष अथवा जीवविष नहीं है । इसकी जैव - गतिविधियों को बनाए रखने एवं इसके सक्रिय घटकों को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अत्यंत सावधानी के साथ इसका प्रक्रमण किया जाता है । नरीश नोनी गोल्ड का नियमित सेवन कई विटामिन एवं मीनिरल के R.D.A. (Recommended Daily Allowance ) की पूर्ति कर सकता है । नरीश नोनी गोल्ड क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को सामान्य कार्य के लिए प्रतिस्थापित करता है एवं अंग विफलता रोकने के लिए उत्तकों को स्वस्थ रखता है । यह दवाओं की प्रभावकारिता को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है । नरीश नोनी में कई उम्र - रोधी एवं जीवनदायी गुण हैं । नोनी फल कोशिकाओं को पुनर्जीवन देने वाले एंजाइम में विश्व का सर्वाधिक सर्वोत्तम स्रोत है जो कि कोशिकाओं को दुबारा जीवित कर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है एवं वास्तव में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उल्टा करता है ।

                                                 
तुलसी के अतिरिक्त लाभ के साथ , नरीश नोनी गोल्ड का एंटी-ऑकसीडेंटस क्रिया ज्यादा शक्तिशाली हो जाती है एवं हमें तुलसी का शांतिदायक लाभ भी प्राप्त होता है जो कि पूरे विश्व में व्यापक स्तर पर जाना जाता है ।

इसके अतिरिक्त, त्रिकोण फल अच्छे स्वास्थ्य व वजन प्रबंधन का प्रभाव देने के लिए मौजूद है क्योंकि वजन कम करने के लिए त्रिकोण फल सबसे सुरक्षित उपाय है । यह त्वचा को स्वस्थ और नम भी रखता है ।






स्वास्थ्य लाभ 

एक दैनिक पूरक के रूप में नरीश नोनी जूस का सेवन,  परिवर्तनों का प्रतिकार करना संभव बनता है



  • शरीर में नई स्फूर्ति जगाता है 
  • युवावस्था की अनुभूति करता है 
  • तनाव दूर करता है 
  • ऊर्जा में वृद्धि करता है 
  • मधुमेह का मुकाबला करने में मदद करता है 
  • पाचन में सुधार करता है 
  • आंतो की सफाई करता है 
  • चयापचय वृद्धि में सहायक 
  • वजन के प्रबंध में मदद करता है 




नरीश नोनी गोल्ड  के लिए अनुशंसित खुराक की मात्रा

(दिन 1 व 2 ):
नाश्ता के पहले 01 चम्मच लें (05 मि॰ली॰)
रात के भोजन के पहले 01 चम्मच लें (05 मि॰ली॰)

(पहला महीना ):
 नाश्ता के पहले 03 चम्मच लें (15 मि॰ली॰);
रात के भोजन के पहले 03 चम्मच लें  (15 मि°ली°)



(दूसरे से छठे महीने ):
नाश्ता के पहले 30 मि°ली° लें
रात के भोजन के पहले 30 मि°ली° लें ।



(सातवें महीने एवं उसके उपरांत ):
नाश्ता के पहले 15 मि°ली° लें
रात के भोजन के पहले 15 मि°ली° लें

12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आधी खुराक दें  ।






हमारे शरीर की आवश्यकता के अनुसार नरीश नोनी गोल्ड की खुराक बढ़ाई जा सकती है । पूरे दिन में पर्याप्त शुद्ध जल पिएं ताकि विषाक्त अवयव बाहर निकल सके । यदि शुद्धिकरण प्रक्रिया  (सिर दर्द,  हल्का दस्त, डकार अथवा त्वचा में खुजली ) महसूस हो तो पानी अधिक पिएं एवं अपने अनुभव के अनुसार एकाध  खुराक छोड़ दें । नरीश नोनी खाली पेट लिया जाए । प्रातः या सायं में लिए जाने के लिए आवश्यक है कि भोजन  2-3 घंटे पूर्व ले लिया गया हो ।



अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए कम-से-कम 3-6 तीन से महीने तक नरीश नोनी के सेवन का प्रण लें ।

अमेजन से ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर किल्क करे ।


No comments:

Post a Comment