Tuesday, May 14, 2019

नोनी---हमारा स्वास्थ्य गार्ड

नोनी क्या है?
                                         

नोनी फल मानवता को प्रकृति की देन है  । यह एक स्वास्थ्य अनुपूरक और स्वास्थ्य बूस्टर है  । नोनी में 150 पोषक तत्व हैं  । पोषक तत्वों के संदर्भ में कुछ रोचक तथ्य हैं । नोनी का  1 एकड़ के बराबर,  सेब के 200  एकड़ के बराबर,  अनानास के 800 एकड़ के बराबर एवं आम सब्जी के 1000 एकड़ के बराबर है (संदर्भ: 19 जनवरी 2008 टाइम्स वेलनेस ) ।
                     

नोनी का इतिहास

नोनी, जैसे भारतीय शहतूत भी कहा जाता है, दक्षिण -पूर्व एशिया से लेकर आस्टेलिया तक पाया जाता है । यह उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों जैसे प्रशांत द्वीप समूह, दक्षिण -पूर्व एशिया, फिलीपींस एवं भारत में पाया जाता है । यहां इसे भोजन एवं औषधि दोनों ही रूपों में पाया जाता है । वस्तुतः नोनी पौधे का हर भाग प्रयोग -योग्य है । नोनी का एक समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास है;  इसका 2000 साल पुराना इतिहास है । देशीय चिकित्सकों द्वारा इसका अकसर ही इस्तेमाल किया जाता था । इसके लाभ के वर्णन के साथ आयुर्वेद में इसका उल्लेख मिलता है ।



नोनी का कौन सा गुण इसे मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण बनाता है

आधुनिक विज्ञान को नोनी के लाभ का ज्ञान हुआ एवं शोधकर्ताओं ने नोनी लाभ का अध्ययन किया । अध्ययन में यह स्पष्ट हुआ कि नोनी में मौजूद तत्व हमारे शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं ।
                             


नोनी के द्रव्य के विशिष्ट प्रकृति का सबूत मोरिंडा सिटीफोलिना  (नोनी ) के रसायन एवं मानव शरीर में पाया जाता है ।जीवित रहने के लिए, हमारे शरीर को ज़ेरोनिन नामक पदार्थ की आवश्यकता होती है । नोनी में ज़ेरोनिन होता है जो पोषक तत्वों का अवशोषण बढाता है  । क्षीण मिट्टी एवं आहार परिवर्तन के कारण ज़ेरोनिन अत्यंत कम मात्रा में उपलब्ध है । असंतुलित आहार, अति सक्रिय जीवनशैली एवं उम्र में वृद्धि ज़ेरोनिन की आवश्यकता में वृद्धि करते हैं । शरीर में ज़ेरोनिन की अपर्याप्त माात्रा के कारण बीमारी लंबे समय तक रहती है एवं चोट ठीक होने में समय लगता है । मोरिंडा सिटीफोलिना  (नोनी ) फल में एक पदार्थ परोजेरोनिन  (ज़ेेरोनिन का अग्रदूूूत ) पाया जाता है । सेवन किए पर परोजेेेरोनि आंत में मौजूद परोजेरोनिन नामक एंजाइम सेे मेेेेल करता है जिसके परिणामतः ज़ेरोनिन प्राप्त होता है ।



जब प्रोटीन का मेल ज़ेरोनिन से होता है तो युग्म अत्यंत शक्तिशाली है जो ऊर्जा उत्पन्न करता है एवं उचित व स्वास्थ्य वृद्धि व रख--रखाव के लिए कोशिकाओं को रासायनिक सिग्नल भेजता है । दूसरे शब्दों में,  ज़ेरोनिन शरीर को भोजन में मौजूद पोषक तत्वों का अधिकतम संभव उपयोग करने की क्षमता में सहयोग करता है एवं क्षतिग्रस्त कोशिकाओं का मरम्मत भी करता है । इसलिए,  कोशिश स्तर पर कार्य करते हुए नोनी इष्टतम स्वास्थ्य प्रदान करता है । नोनी का यह गुण कई बीमारियों से आरोग्यता प्रदान करने में सक्षम बनाता है ।



सेलेक्टिव  COX-2  इनहीबिशन से नोनी का संबंध

हमारे शरीर में  COX एंजाइम मौजूद हैं जो हमारे शरीर को परोसटेगलैंडिनस नामक हार्मोन जैसे पदार्थ के उत्पादन में गति प्रदान करते हैं । दो प्रकार के  COX   हैं  (साइकलोआॅकसीजनेज ) एंजाइम जैसे  COX-1 एवं  COX-2 ।



COX-2  (अच्छा ) एंजाइम शरीर में पेट की परत एवं गुर्दा की सुरक्षा के लिए उत्तरदायी है । COX-1 एंजाइम निरंतर सुरक्षात्मक प्रोसटेगलैंडिनस बनाते रहते हैं ।


COX-2 (बुरा  ) एंजाइम मुख्यतः पीड़ा एवं सुजन के लिए उत्तरदायी है । चोट,  बीमारी एवं आघात के कारणCOX-2 एंजाइम प्रोसटेगलैंडिनस बनाते हैं  जिसके कारण सूजन होती है ।


शरीर में COX एंजाइम को कार्य करने से रोकने देने के लिए सामान्यतः नाॅन-- सटीराॅयडल एन्टी --एनफ्लेमेटरी औषधि का सेवन किया जाता है । यदि इसका सेवन लंबे समय तक किया जाए तो पुराने दर्द और सूजन के लिए पारंपारिक दवाएं जैसे एस्प्रिन, इबुप्रोफेन  COX-1  एवं COX-2 की एंजाइम गतिविधियों को बाधित करते हैं ।


COX-2 एंजाइम को बाधित करने से प्रोसटेगलैंडिनस कम होता है जो पूरे शरीर में दर्द एवं सूजन पैदा करता है । परंतु लंबे समय तक ऐसा करने से यह COX-1 एंजाइम को प्रोसटेगलैंडिनस के निर्माण से रोकता है जो कि पेट की परत की सुरक्षा करता है । इससे शरीर की पाचन प्रणाली में अल्सर एवं कोलाइटिस जैसी बड़ी समस्याएं हो सकती हैं  ।



COX-2  की खोज ने औषधीय दुनिया में एक उन्माद पैदा कर दिया । हर कोई ऐसा पदार्थ खोजना चाहता था जो शरीर में COX-1 के उत्पादन को नुकसान पहुंचाए बगैर COX-2 को अवरूद्ध कर सके ।सावधानीपूर्वक  किए शोध से रोचक वैज्ञानिक तथ्य का पता चला कि COX-1 एंजाइम को कार्य करने देते हुए नोनी COX-2 को अवरूद्ध करता है ।



पुराने दर्द के लिए कुछ प्रॉसिक्यूशन औषधियों  का नकारात्मक दुष्प्रभाव होता है जैसे चकत्ते, चेहरे की सूजन,  असामान्य रक्त -स्राव एवं पेट में दर्द । दूसरी ओर, N.S.A.I.D.एवं एस्प्रिन के लंबे समय के सेवन के कारण होने वाली समस्या के विपरीत शोध में यह पाया गया है कि नोनी का लंबे समय तक सेवन उपयोगी है  । इसलिए,  पुराना दर्द,  गठिया एवं अन्य जोड़ो के दर्द के लिए नोनी बेहतर विकल्प है ।




नोनी का नाइटिक ऑक्साइड के साथ संबंध

वातावरण में नाइटिक ऑक्साइड की उपस्थिति को प्रदूषक माना जाता है, लेकिन शरीर में इसकी उपस्थिति के कई स्वास्थ्यवर्धक गुण हैं । वर्ष 1992 में, विज्ञान पत्रिका ने नाइटिक ऑक्साइड को मॉलिक्यूल ऑफ द इयर माना गया था । नोनी में एमिनो एसिड एरगीनीज प्रचुरता में होता है जोकि शरीर में नाइटिक ऑक्साइड के निर्माण को बढ़ावा देता है । शोध बताते हैं कि नाइटिक ऑक्साइड के निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ हैं :----
 


  • यह धमनियों को आराम दे कर सामान्य रक्त -चाप एवं ह्रदय कार्य में योगदान देता है ।
  • यह शरीर की प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाता है 
  • इंसुलिन का नियमन करता है जिससे मधुमेह नियंत्रित होता है ।
  • मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण बढ़ा कर स्मरण -शक्ति बढ़ाता है । 

स्रोत :     द नोनी सॉल्यूशन  (लेखक : नील सोलोमन )



नोनी का SCOPOLETIN  संबंध 

नोनी के एडेपटोजेनिक गुणों के लिए जिम्मेदार इसमें पाया जाने वाला सोपोलेटिन एक प्रमुख तत्व है । सोपोलेटिन निम्न या रक्त चाप को सामान्य करने में मदद करता है । शरीर के भीतर सोपोलेटिन प्रदाहनाशी एवं एलर्जीरोध गुण है । सोपोलेटिन हार्मोन की मात्रा बढ़ाता है जो कि आरामदायक नींद एवं सुखद अनुभूति के लिए जिम्मेदार है ।



स्रोत :    द नोनी सॉल्यूशन  (लेखक :नील सोलोमन )
                               


नोनी में एंटीऑकसीडेंट्स 

गंदे,  मुक्त रैडिकल वृद्धावस्था,  रोगारंभ एवं इसकी प्रगति के लिए जिम्मेदार हैं । मुक्त रैडिकल शरीर में चयापचय के परिणामतः पैदा होते हैं । मुक्त रैडिकल ह्रदय रोग, कैंसर, मधुमेह, अल्जाइमर, पार्किंसन, गठिया इत्यादि जैसे लगभग सभी रोग के लिए जिम्मेदार हैं  मुक्त रैडिकल के दुष्प्रभावों को रोकने का एंटीऑकसीडेंटस एकमात्र उपाय है । खाद्य रसायन पत्रिका में वर्ष 2002 में प्रकाशित शोध में यह कहा गया है कि नोनी में प्रभावशाली एंटीऑकसीडेंट प्रभाव हैं । कुछ हालिया शोधों के अनुसार,  नोनी में विटामिन सी के मुकाबले 2.8 गुणा अधिक,पिकनोजेनोल के मुकाबले 1.4 गुणा अधिक  एवं ग्रेपसीड एकसट्रैकट के मुकाबले 1.1 अधिक एंटीऑकसीडेंट गुण हैं । काफी अधिक एंटीऑकसीडेंटस गुण के कारण,  नोनी का नियमित सेवन आयुर्वेद को रोकता है एवं रोगों से बचाव करता है ।



नोनी का प्रतिजीवाणु एजेंट 

नोनी में पाए गए कई एंथ्रेकवीनोन यौगिक पदार्थ इसके प्रिजीवाणु गुणों के लिए जिम्मेदार हैं । नोनी में पाए जाने वाले एक्यूबिन, एल-एसपरलोसाइड एवं एलीजइरान प्रतिजीवाणु एजेंट सिद्ध हो चुके हैं एवं कई बैक्टीरियाइट नस्लों का मुकाबला करने में सक्षम हैं ।

स्रोत :   सोचिये नोनी आपके लिए क्या कर सकता है  (लेखक - नील सोलोमन )


नोनी समृद्ध है

कैल्शियम , पोटैशियम,  विटामिन सी,  कॉपर,  विटामिन ए,  जिंक,  आयरन , विटामिन बी 1, मैग्नीशियम,  विटामिन बी 2, फास्फोरस,  विटामिन बी 6     ।



स्वास्थ्य लाभ 

नोनी फ्रूट जूस में स्वास्थ्य में सुधार करने वाले कई गुण हैं जो जीवाणुरोधी, प्रजवलनरोधी ऑकसीकरण रोधी एवं पीड़ानाशक हैं । यह सेलुलर गतिविधियों में सुधार करता है । उचित पाचन में सहयोग करता है जिसके कारण सेलुलर स्तर पर अधिक पोषक तत्वों का सेलुलर स्तर पर अवशोषण हो पाया है । यह शरीर को अपेक्षित मात्रा में पोषक तत्व दे सकता है एवं साथ ही स्वास्थ्यवर्धक के रूप में भी कार्य कर सकता है ।


उपचारात्मक साक्ष्य --नोनी फर्क ला सकता है
ऐसी कुछ परिस्थितियों का विवरण निम्नलिखित हैं जिनमें नोनी का प्रयोग किया गया था जिसका कि डाॅ0 सोलोमन ने सर्वेक्षण द्वारा मॉनीटर किया था ।



स्वास्थ्य की स्थिति मिली                                # नोनी प्रयोगकर्ता                    % जिन्हें नोनी से मदद 

  • वजन में कमी                                      5,526                                  72%
  • गठिया                                               1,675                                   78%
  • कैंसर                                                 2,188                                   69%
  • ऊर्जा में वृद्धि                                      16,056                                 90%
  • हृदय रोग                                            2,158                                  76% 
  • प्रतिरक्षा क्रिया                                     3,707                                  77%
  • समग्र स्वास्थ्य                                      7,879                                  80%                                  


अधिक जानकारी के लिए,  डा0  सोलोमन की पुस्तक नोनी जूसः हाउ मच, हाउ ऑफन, फाॅर व्हाइट का तीसरा संस्करण देखें ।
                                             


नरीश नोनी क्यों 

नरीश नोनी से स्वास्थ्य पाएं । स्मार्ट वैल्यू नरीश नोनी के द्वारा नोनी फल का सभी स्वास्थ्य लाभ लेकर आया है
यदि हम स्वयं के लिए एवं अपने परिवार के लिए अच्छा स्वास्थ्य और सेहत चाहते हैं तो नरीश नोनी से अत्यंत लाभ प्राप्त होगा ।
                                       

नरीश नोनी एक औषधीय पौधे,  मोरिंडा सिटीफोलिना के शुद्ध अर्क से बनाया जाता है एवं  इसमें किसी भी प्रकार का रासायनिक अवशेष अथवा विषाक्त पदार्थ नहीं होता है । इसकी जैव-गतिविधियों को बनाएं रखने एवं इसके सक्रिय घटकों को लिए अत्यंत सावधानी के साथ इसका प्रक्रमण किया जाता है ।



अवयव 
मोरिंडा सिटीफोलिना  (नोनी ) , गार्सिया कमबोजिया , प्राकृतिक सवीटनर


  नरीश नोनी का नियमन सेवन कुछ विटामिन एवं मीनिरल का R.D.A. (Recommended Daily Allowance ) की पूर्ति कर सकता है  । नोनी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को सामान्य कार्य के लिए प्रतिस्थापित करता है एवं अंग विफलता रोकने के लिए उत्तकों को स्वस्थ रखता है  । यह दवाओं की प्रभावकारिता को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है ।



नरीश नोनी में कई उम्र - रोधी एवं जीवनदायी गुण हैं । कोशिकाओं को पुनर्जीवन देने वाले एंजाइम में नोनी फल विश्व का सर्वोत्तम स्रोत है जो कि शरीर की कोशिकाओं को दुबारा जीवित कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है  एवं इस प्रकार से वास्तव में उम्र  बढ़ने की प्रक्रिया को उल्टा करता है ।


नरीश नोनी जूस शरीर की कार्य - प्रणाली में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । यह वर्धन तत्व प्रदान करता है जो कि पूरी प्रतिरक्षा  प्रणाली को क्रियाशील करता है एवं अविश्वसनीय स्वास्थ्य  (शारीरिक व मानसिक दोनों ) प्रदान करता है ।


                                   

No comments:

Post a Comment