Wednesday, May 22, 2019

नरीश प्रोटीन पाउडर

नरीश  प्रोटीन पाउडर
                                                 
नरीश प्रोटीन पाउडर पृथक किया हुआ उच्च गुणवत्ता वाला सोया प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है । साधारण सोया प्रोटीन स्रोत के मुकाबले,  पृथक किए हुए सोया प्रोटीन में गुणवत्ता वाला शुद्ध प्रोटीन एवं एमिनो एसिड होता है


नरीश प्रोटीन के 10 ग्राम की खुराक 7.5 कि° ग्रा° सोया प्रोटीन प्रदान करता है ।


नरीश प्रोटीन पाउडर शाकाहारियों के लिए प्रोटीन की बुनियादी आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक आदर्श खाद्य पूरक है । आधुनिक युग के अन्य प्रोटीन स्रोतों के विपरीत,  नरीश प्रोटीन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले अशुद्धियों से रहित हैं ।




नरीश प्रोटीन पाउडर प्रकृति रूप से निम्न में समृद्ध है :

प्रोटीन
कैल्शियम
विटामिन्स



बच्चों के लिए नरीश प्रोटीन पाउडर

नरीश प्रोटीन पाउडर में बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व हैं । यह कैलोरी में वृद्धि किए बगैर प्रोटीन के आरंभिक स्रोत के रूप में भी कार्य करता है ।नरीश प्रोटीन पाउडर के विभिन्न खाद्य सामग्री को मासं डेयरी उत्पाद के स्वादिष्ट विकल्प के तौर पर बच्चों द्वारा तत्परता से स्वीकार एवं पसंद किया जाता है ।

                 
  • नरीश प्रोटीन पाउडर बच्चों के पोषण में अतिरिक्त फाइबर की पूर्ति करता है ।
  • बच्चों में मोटापा नियंत्रित करने का अच्छा स्रोत है ।
  • यह बढ़ रहे उत्तकों एवं कोशिकाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है ।
  • यह उनके पसंदीदा भोजन जैसे शेकस एवं सीरियल्स के साथ आसानी से घुल जाता है ।
                                                       

नरीश प्रोटीन पाउडर महिलाओं के लिए

प्रारंभिक दौर के शोध यह संकेत देते हैं कि सोया प्रोटीन में समृद्ध आहार से महिलाओं को कई प्रकार का स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सकता है । ऑस्टियोपोरोसिस रोकता है, रजोनिवृत्ति में राहत देता है एवं स्तर कैंसर के खतरे को कम करता है । व्यापक स्तर पर यह माना जाता है कि परंपरागत रूप से सोया प्रोटीन के सेवन के कारण, चीन एवं जापान जैसे पूर्वी देशों में ऑस्टियोपोरोसिस व स्तन कैंसर कम होता है ।
                                                               
                                                                       

नरीश प्रोटीन पाउडर पुरूषों के लिए

शोध संकेत करते हैं कि पुरुषों में सोया के कारण कोलेस्ट्रॉल की मात्रा करने से लेकर प्रोस्टेट कैंसर से बचाव जैसे प्रचूर स्वास्थ्य लाभ हैं । शोध यह संकेत देते हैं कि अधिक मात्रा में सोया प्रोटीन के सेवन के कारण,  चीन एवं जापान में ह्रदय रोग व प्रोस्टेट कैंसर कम होता है । शोध के अनुसार,  भारतीय पुरुष आनुवांशिक रूप से ह्रदय रोगों से ग्रस्त होते हैं । नरीश प्रोटीन पाउडर में आइसोफलेवाॅनस होता है जो पुरुषों को लाभ पहुंचाता है । क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम करता है और स्वस्थ रक्त संचालन सुनिश्चित करता है । शारीरिक रूप से सक्रिय किसी व्यक्ति के लिए नरीश प्रोटीन पाउडर संतुलित आहार के रूप में अत्यंत महत्वपूर्ण है यह स्वास्थ्य के सर्वोत्कृष्ट स्तर तक पहुंचने में मदद करता है।


                                                               


बुजुर्ग लोगों के लिए नरीश प्रोटीन पाउडर


उम्र के साथ शारीरिक परिवर्तनों के साथ पोषक तत्वों के अवशोषण व चयापचय में भी परिवर्तन होता है,  इसलिए वृध्द लोगों में युवा की अपेक्षा पोषक तत्वों की आवश्यकता अधिक होती है । हालांकि,  जैसे - जैसे ऊर्जा की आवश्यकता कम होती है,  पुरूष व महिला दोनों के आहार में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए अर्थात प्रोटीन वाले भोजन जैसे हल्का मासं,  दूध और डेयरी आहार , अंडा एवं दाल का अधिक सेवन करना चाहिए । शाकाहारी लोगों के लिए अपने आहार में प्रोटीन की अनिवार्य मात्रा शामिल करने के लिए नरीश प्रोटीन पाउडर एक आदर्श स्रोत है  ।


                                                                     

नरीश प्रोटीन पाउडर वजन को अनुशासित रखता है

फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण, दैनिक आहार में सोया खाद्य को शामिल करने से वजन प्रबंधन कार्यक्रम में लाभ पहुंचता है । नरीश प्रोटीन पाउडर हमारे दैनिक आहार में सोया प्रोटीन को शामिल करने में सहायक होता है । यह संतुष्टि प्रदान करता है एवं अगले आहार तक भूख नहीं लगने देता जिससे कि वजन प्रबंधन एवं नियंत्रण में लाभ मिलता है ।

                                                                 


नरीश प्रोटीन पाउडर के लाभ

  • यह हानिकारक Ldi  को कम करने एवं लाभकारी Ldi  को बढ़ाने में मदद करता है ।
  • यह हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है ।
  • सभी उम्र वर्ग के लोगों को अच्छी सेहत बनाए रखने में मदद करता है ।
  • यह वजन प्रबंध में मदद करता है ।
  • यह ह्रदय रोग का जोखिम कम करता है ।
  • यह आतों को स्वस्थ रखता है ।
  • प्रोस्टेट के कार्य में सुधार करता है ।
  • यह मधुमेह में लाभकारी है एवं गुर्दा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता ।
  • यह रजोनिवृत्ति में राहत देता है ।


                                                                 


नरीश प्रोटीन पाउडर को दैनिक आहार में शामिल करें

नरीश प्रोटीन महीन पाउडर रूप में है जिसका वास्तविक में कोई स्वाद अथवा गंध नहीं है । यह पदार्थो का स्वाद अथवा रूप बदले बगैर,  उनके साथ आसानी से घुल जाता है । हम रोटी, परांठा अथवा मेरी बनाने से पहले इसे आंटे में मिला सकते हैं । डेजर्ट की चर्चा करें तो खीर अथवा रबड़ी में बस जरा सा नरीश प्रोटीन पाउडर मिला लें और पुषटिकारक लाभ का लुत्फ लें अथवा पीने के पहले इसे सूप, दूध अथवा जूस में छिड़कें ।




खुराक :

अपने शरीर के स्वास्थ्य विकास के लिए,  50 प्रतिशत प्रोटीन का सेवन अनिवार्य है  हमारे भोजन से 50 प्रतिशत प्रोटीन की पूर्ती हो सकती है, शेष 50 प्रतिशत की पूर्ती नरीश प्रोटीन पाउडर से की जा सकती है । अपेक्षित प्रोटीन सेवन के लिए कृपया प्रोटीन पेज प्रोटीन आवश्यकता चार्ट देखें ।


No comments:

Post a Comment