Monday, May 13, 2019

जीवन को स्वास्थ्य से जोड़ें !





नरीश क्यों 




जलवायु परिवर्तन,  कृषि के आधुनिक तरीके , आधुनिक जीवनशैली ने लोगों के स्वास्थ्य को गहरे तक प्रभावित किया है  । कार्य दवाब और लापरवाह खाने की आदतों के कारण आजकल लोग शायद ही संतुलित भोजन लेते हैं । इस समस्या का उपाय हमारे दैनिक आहार में पोषक तत्वों को समावेश किए जाने के सिवा कुछ भी नहीं है  । इन दिनों निम्नलिखित चुनौतियों के कारण पोषक तत्वों की खुराक आवश्यक है ; परिवर्तन,  कृषि के आधुनिक तरीके , आधुनिक जीवनशैली ने लोगों के स्वास्थ्य को गहरे तक प्रभावित किया है  । कार्य दवाब और लापरवाह खाने की आदतों के कारण आजकल लोग शायद ही संतुलित भोजन लेते हैं । इस समस्या का उपाय हमारे दैनिक आहार में पोषक तत्वों को समावेश किए जाने के सिवा कुछ भी नहीं है  । इन दिनों निम्नलिखित चुनौतियों के कारण पोषक तत्वों की खुराक आवश्यक है ;
           
                                   
  • तनावपूर्ण जीवन एवं प्रदूषित माहौल से निबटने के लिए,  शरीर को सुरक्षा के लिए नरीश नोनी जैसे पोषक तत्वों की अधिक आवश्यकता होती है।
  • धुम्रपान, मदिरापान,  चाय, कॉफी, एवं गर्भनिरोधक गोलियां शरीर में भंडारित पोषक तत्वों को क्षीण करती हैं ।
  • लंबे स्वास्थ्य तक भंडारित किए जाने,  उच्च ताप पर पकाए जाने,  छिले जाने,  धोने एवं भिगोने इत्यादि के कारण खाद्य पदार्थ अपना मूल पोषक मूल्य खो देता है ।
  • जीवन के विभिन्न चरण जैसे गर्भावस्था,  स्तनपान,  खेल -कूद,  युवावस्था,  वृद्धावस्था में अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है । नरीश प्रोटीन,  नरीश प्रोटीन रिच एवं नरीश एनर्जी रश इस आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है ।

  • मिलिंग गेहूं के आटा से 30 पोषक तत्वों को दूर कर देता है जैसे क्रोमियम,  जिंक एवं मैग्नीशियम जो कि मधुमेह एवं ह्रदय रोग का कारण बनता है ।

  • चीनी का नियमित सेवन शरीर के भंडार  से विटामिन बी एवं क्रोमियम  की कमी का कारण बनता है जिसके कारण मधुमेह,  ह्रदय रोग,  विकृत गठिया,  कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली इत्यादि होता है ।

  • शोध अध्ययन के मुताबिक, रसायन एवं बारंबार की खेती के कारण हमारी मिट्टी पोषक तत्व -विहीन हो गई है । शोध के अनुसार,  इस कारण को मधुमेह,  कैंसर,  ह्रदय रोग इत्यादि से संबद्ध किया जा सकता है ।

वास्तविक जीवन में, केवल भोजन सेे सभी अनिवार्य पोषक तत्व प्राप्त करना बहुत कठिन है । नरीश रेंज जैैसे पोषक तत्व अनुपूरक सभी अनिवार्य पोषक तत्व एक ही स्थान पर प्राप्त करने का आसान उपाय है ।


विख्यात आहार विशेषज्ञ एवं " Don't lose your mind, lose your weight " नामक सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तक की लेखिका *रुजुका दिवेकर ने अपनी पुस्तक में लिखा हैं-- "दो ही प्रकार के लोग बिना किसी पोषक तत्व अनुपूरक के रह सकते हैं ।एक वो जो सर्वाधिक उत्तम स्वास्थ्यवर्धक स्थान पर रहते हैं और सब्जी,  फल,  अनाज उगा सकते हैं (ऐसे कुछ भाग्यशाली हैं जो फार्म के मालिक हैं एवं अपना भोजन उगाने का जिनको धुन है ) ।दूसरे वो हैं जो स्वास्थ्य की परवाह नहीं करते हैं ।"

                                           

[हाल के दिनों में बेहतर फिटनेस हासिल करने के लिए *रुजुका दिवेकर ने बॉलीवुड एक्टर्स की सहायता की है । रुजुका दिवेकर के बारे में बताते हुए करिश्मा कपूर कहती हैं  "* रुजुका दिवेकर ने केवल मेरे शरीर को ही नहीं , बल्कि मेरी सोच और आत्मा को बदल दिया है  । वे मेरे जीवन में होने वाली सबसे अच्छी घटना हैं ।"]


आधुनिक समय में आहार संबंधी विषयों के लिए नरीश स्वास्थ्य उत्पाद रेंज सटीक जवाबह है ।  नरीश उत्पादों की परिकल्पना हमारे सामान्य आहार सेवन को समृद्ध और पूरक बनाने के लिए किया गया है जिससे कि हम फिट और स्वास्थ्य रहे सकें ।


अपने मिशन के अनुरूप चल कर,  अपने नरीश रेंज के उत्पादों के द्वारा लोगों को स्वस्थ शरीर एवं जीवनशैली देने का एक सचेत प्रयास किया है  । आज के अतृप्त और तेज गति कार्य माहौल में,  जीवन में दवाब को झेलने के लिए हमारे शरीर को सामान्य आहार से अधिक की आवश्यकता है  । प्रत्येक किसी न किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त है । कुछ लोग अपच,  सर -दर्द,  तनाव, बाल झड़ना, कमजोर त्वचा एवं मोटापा जैसी दैनिक समस्याएं से जकड़े हुए हैं,  कुछ स्थायी बीमारी जैसे मधुमेह,  ह्रदय रोग अथवा कैंसर से ग्रस्त है एवं कुछ ऐसे हैं जो शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण बीमार हैं।

           

उपर्युक्त सभी समस्याओं को देखते हुए,  हमने ब्रांड   "नरीश " के अंतर्गत आरम्भ किया है । जैसे कि नाम से स्पष्ट है,  इस ब्रांड के अंतर्गत प्रत्येक उत्पाद  विशिष्ट गुणवत्ता लिए हुए है जो कि लोगों के स्वास्थ्य को पूर्णतः पोषित करता है  ।



आइए, स्वास्थ्य की दुनिया में प्रवेश करें जिसे हम   "नरीश " कहते है । आइए ,  इसका हिस्सा बनें एवं अपने स्वास्थ्य और जीवन में अविश्वसनीय परिवर्तन अनुभव करें  ।


सभी नरीश उत्पाद उचित मात्रा का ध्यान रखते हुए,  अनुसंधान --- समर्थित तरीके से बनाया हुआ है  । इसमें  प्रयुक्त सामग्री उच्च गुणवत्ता के हैं एवं पूरे परिवार के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है ।

No comments:

Post a Comment