Tuesday, May 28, 2019

नरीश घृतकुमारी जूस

नरीश घृतकुमारी जूस :
           
घृतकुमारी के स्वास्थ्य संबंधी चमत्कारी लाभ हैं । घृतकुमारी रसदार नस्ल का एक पौधा है जिसकी केवल खेती की जाती है एवं प्राकृतिक तौर पर नहीं पाया जाता है । हालांकि इससे मिलती-जुलती नस्ल अफ्रीका में पायी जाती है । घृतकुमारी में नवीन करने वाला, घाव को भरने वाला एवं आरामदायक गुण है ।



वैज्ञानिकों को घृतकुमारी के कई उपयोगी अवयव की जानकारी हुई है । ये सहक्रियात्मक रूप से काम करते हुए घाव भरने वाले एवं स्वास्थ्यदायी लाभ देते हैं ।

घृतकुमारी के दस महत्वपूर्ण रासायनिक घटक निम्नलिखित हैं 

  1. एमिनो एसिड 
  2. एन्थ्राक्वीनोन 
  3. एंजाइम 
  4. मीनिरल व विटामिन 
  5. लिग्निन्स
  6. मोनोसैक्कराइड 
  7. पौलिसैक्कराइड
  8. सैलिसिलीक एसिड 
  9. सैपोनिन 
  10. स्टेराॅल


इसका प्रदाहनाशी गुण धब्बों,  मुहांसों एवं त्वचा की अन्य समस्याओं के प्रबंध में मदद करता है । दाह या दाने को घृतकुमारी पीने से ठीक किया जाता है ।उम्र बढ़ने के स्पष्ट संकेत जैसे चेहरे पर दाग या झुरिरयों को भी ये रोकता है । आप इन सब लाभों को एक बोतल में कभी भी और कहीं भी पा सकते हैं ।

नरीश घृतकुमारी एंटीऑकसीडेंट, प्राकृतिक एंटीबायोटिक का पावरहाउस है । यह कोशिका वृद्धि के उत्तेजक का काम करता है एवं इसमें दाग व पीड़ा कम करने वाले गुण हैं ।

यह तेरह  निम्नलिखित विटामिन एवं मीनिरल में समृद्ध है :

  1. कैल्शियम 
  2. सोडियम 
  3. ऑयरन
  4. पोटैशियम 
  5. मैग्नीशियम 
  6. जिंक 
  7. फोलिक एसिड 
  8. विटामिन ए 
  9. विटामिन बी 1
  10. विटामिन बी 2
  11. विटामिन बी 6
  12. विटामिन सी 
  13. विटामिन ई 


नरीश घृतकुमारी जूस के लाभ:


  • अपने प्रदाहनाशी गुणों के कारण, घृतकुमारी जूस आंत संबंधी समस्याओं को दूर करने में अत्यंत उपयोगी है ।
  • घृतकुमारी वात, कान और आंखों में जलन एवं गठिया जैसे शरीर में दाह को कम करता है ।
  • यह  'हर्ट रिफलक्स ' के लक्षणों को कम करता है एवं शरीर में क्षार के स्तर को नियंत्रित करता है । अपने रोचक गुणों के कारण,  यह कब्ज में भी लाभदायक है ।
  • ट्राइगिलसराइड को कम करके घृतकुमारी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बनाए रखता हैं । कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने दैनिक आहार में घृतकुमारी जूस को शामिल करें एवं लाभदायक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाएं ।
  • घृतकुमारी जूस मौखिक स्वास्थ्य और स्वच्छता में सुधार करने में लाभकारी है । यह मसूड़ाशोध को कम करने एवं दांतों पर मैल जमने से रोकता है । यह मुंहके छाले और मुंह व्रण से राहत देता है । यह मसूड़ों की पीड़ा और जलन में कमी करता है ।
  • यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभकारी है क्योंकि इसका नियमित सेवन रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है । 
  • यह शरीर के तंत्र को विष - मुक्त एवं निर्मल करता है। यह छालों में राहत देता है और हमारे शरीर के पाचन प्रणाली को विष - मुक्त करता है ।


  

No comments:

Post a Comment