Monday, July 8, 2019

नरीश कैल्शियम

नरीश कैल्शियम :

ओस्टियोपोरोसिस एक जीवन शैली सम्बन्धी बीमारी है जिसमें हड्डियों की घटी हुई शक्ति हड्डियां टूटने की सम्भावना बढ़ा देती हैं ।  जब तक कोई हड्डी टूट नहीं जाती तब तक कोई लक्षण नहीं दिखते । हड्डियां इस कदर कमजोर हो जाती हैं कि थोड़ी सी चोट लगने से ही टूट सकती हैं । कोई हड्डी टूटने के बाद निरंतर दर्द और रोज के काम को करने की क्षमता में गिरावट हो सकती है ।

ओस्टियोपोरोसिस हड्डियों के स्वाभाविक वजन से कम या हड्डियों के स्वाभाविक क्षय से ज्यादा होने के कारण हो सकती है । रजोनिवृति के बाद एस्ट्रोजेन की मात्रा में गिरावट के कारण हड्डियों में क्षय हो सकती है । ओस्टियोपोरोसिस कई बिमारियों की वजह से भी हो सकती है । जरूरत के अनुसार परिश्रम न करना और धूम्रपान भी कारण हो सकती हैं । ओसटओस्टियोपोरो की परिभाषा है किसी वयस्क युवा से २.५ गुना कम हड्डियों का घनत्व होना ।

ओस्टियोपोरोसिस से बचाव में अच्छी खुराक और जिन दवाइयों से ये हो सकता है उनसे परहेज करना शामिल है । ओसटओस्टियोपोसिस के रोगी की हड्डियां टूटने से बचने की कोशिश में अच्छी खुराक और परिश्रम शामिल हैं । जीवन शैली में बदलाव जैसे धूम्रपान और मधदपान बंद करने से मदद हो सकती है ।



नरिश कैल्शियम और विटामिन डी 3

आपके शरीर को मजबूत हड्डियां बनाने और बरकरार रखने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है । आपके दिल, मांसपेशियों और स्नायु को भी ठीक से काम करने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है ।


कुछ अध्ययन संकेत देते हैं कि विटामिन डी के साथ कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के अलावा भी मदद कर
सकता है :

शायद कैंसर, डायबिटीज, और उच्च रक्तचाप के विरुद्ध भी सहायक हो सकता है । 

https://www.amazon.in/dp/B07YBN1TSQ/ref=cm_sw_r_wa_awdo_t1_Ile0EbA3EM9MA

No comments:

Post a Comment