Monday, July 8, 2019

नरीश स्पिरुलिना

नरीश  स्पिरुलिना  :

  स्पिरुलिना  सामान्य नीला-- हरा शैवाल ( सैनोबैकटीरिया ) है । ये पूरे विश्व में उगाया जाता है, परिपूरक खुराक और पूर्ण खुराक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। माइक्रोस्कोप के नीचे स्पिरुलिना लंबे, पतले, नीले न --हरे घुमावदार रस्सियों जैसे दिखते हैं । 

स्पिरुलिना  कई तरह के साफ पानी युक्त वातावरण में मिलते हैं जिसमें तालाब, झील, और नदियां शामिल हैं । यह कीटनाशक रहित अवस्था में सबसे अच्छी तरह रह सकती है जहां बहुत धूप हो और मध्यम तापमान हो । स्पिरुलिना को अक्सर सबसे अधिक पोषण युक्त पूरक खुराक माना जाता है जिसमें बहुत से महत्वपूर्ण पोषक तत्व रहते हैं जैसे प्रोटीन, जटिल, कार्बोहाईडरेट, आयरन, और विटामिन ए, के और बी काम्प्लेक्स । इसमें कैरेटिनोइड जैसे बीटा कैरोटीन और पीले जंथोफिल भी भारी मात्रा में पाये जाते हैं जिनमें एंटी ओक्सिडेंटस है के गुण हैं । इसमें क्लोरोफिल, नुकलेइक एसिड, और लिपिडस भी अच्छी मात्रा में मिलता है । इसलिए, अच्छा स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए और बिमारियों से बचने के लिए पूरक खाद्य के रूप में स्पिरुलिना  कई उपयोग है ।

स्पिरुलिना एक आदर्श उम्र -- रोधक खाद्य है, गाढ़ा पोषक मान, आसानी से पचने वाला, और एंटी ऑक्सीडेंटस से भरपूर । बीटा केरोटीन स्वास्थ्य आंखों और नजर के लिए अच्छा है । स्पिरुलिना का बीटा कैरोटीन गाजर से दस गुना ज्यादा गाढ़ा हैं ।

1  ग्राम स्पिरुलिना का पोषण मान 


उपादान                      मान
गाजर                          25 ग्राम   
मछली                         30 ग्राम        
सेब                             27.5  ग्राम
हरा मटर                      1/4
केला                           1/2    
टमाटर                         150 ग्राम
स्ट्राबेरी                         1/2
चिकन                           300 ग्राम
पत्ता गोभी                      2  कि. ग्रा.    
ब्रेड                                1/2  
दूध                                 300 मिली
अंडा                               1
चावल                             150 ग्राम
आलू                               20 ग्राम
अंगूर                               10 ग्राम
निम्बू                               1 
कैप्सिकम                        1/2 पीस
कद्दू                                 3 ग्राम

आयरन एक मजबूत शरीर के लिए आवश्यक है, पर फिर भी ये सबसे आम खनिज की कमी है । स्पिरुलिना में बहुत आयरन, मैग्निशियम, और ट्रेस खनिज हैं, और ये आयरन सप्लिमेंट्स से पचाने में ज्यादा आसान है । स्पिरुलिना में सबसे अधिक विटामिन बी 12 पाया जाता है, जो स्वास्थ्य नसों और तन्तुयों के लिए आवश्यक है, खासकर शाकाहारियों के लिए।  

स्पिरुलिना का लगभग 60 प्रोटीन है, जो कि कोशिकाओं के पुनर्जनन और वृद्धि के लिए आवश्यक है। यह चर्बी और कोलेस्ट्रॉल युक्त मांस और दुग्ध उत्पादों के खुराक का अच्छा प्रतिस्थापन है । स्पिरुलिना का हर 10 ग्राम आयरन के दैनिक आवश्यकता का 70 तक प्रदान कर सकता है, और लगभग विटामिन ए ( बीटा कैरोटीन के रूप में ), बी काम्प्लेक्स, डी और के दैनिक आवश्यकता का तीन से चार गुना ज्यादा प्रदान कर सकता है।

https://www.amazon.in/dp/B076WYLR2L/ref=cm_sw_r_wa_awdo_t1_Zne0EbGJ1G7A7

No comments:

Post a Comment