Sunday, May 26, 2019

एन --स्पोर्ट फोटाॅन :




एन -- स्पोर्ट फोटाॅन :



खेल - कूद आपके दुरूस्त एवं स्वास्थ्य के लिए

आइसोटाॅनिक पेयः व्यायाम से स्वास्थ्य  ह्रदय , वजन में कमी एवं समग्र स्वास्थ्य प्राप्त होता है परंतु इसके दौरान आपको पसीना अधिक आता है । इसके  कारण अनिवार्य मीनिरल,  निर्जलीकरण एवं लू लगने की संभावना हो सकती है ।
आइसोटाॅनिक पेय इन पोषक तत्वों एवं तरल पदार्थों की शीघ्र आपूर्ति करते हुए व्यायाम एवं इससे जुड़े चोट बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं ।
                         

इलेक्ट्रोलाइट : यह अंतःकोशिका एवं बाह्रय कोशिका वातावरण के बीच संतुलन बनाता है ।


इलेक्ट्रोलाइट्स महत्वपूर्ण हैं क्योंकि हमारी कोशिकाएं अपनी झिल्लियां के बीच वोल्टेज बनाए रखने  (विशेष रूप से तंत्रिका, ह्रदय व मांसपेशी ) के लिए एवं अपने मध्य व अन्य कोशिकाओं तक विद्युत तरंगों  ( तंत्रिका, प्रवाह,  मांसपेशी संकुचन ) के प्रवाह के लिए उपयोग करती हैं ।
           

शरीर में किसी प्रकार के परिवर्तन के बावजूद रक्त में इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को समान बनाए रखने के लिए गुर्दा कार्य करता है । उदाहरण के लिए -- यदि हम ज्यादा व्यायाम करते हैं तो पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट विशेषकर सोडियम एवं पोटैशियम का नाश होता है । इन इलेक्ट्रोलाइट की पूर्ति अवश्य की जानी चाहिए ताकि शरीर में द्रव्य का स्तर एक समान बना रहे ।


स्पोर्ट्स ड्रिंक में सोडियम क्लोराइड अथवा पोटैशियम क्लोराइड मिला होता है ।
उनमें शर्करा एवं मसाला मिलाया होता है ताकि हमारे शरीर को अतिरिक्त शक्ति मिल सके और ड्रिंक स्वादिष्ट लगे ।

विपरीत परिस्थितियों में लगातार तीन या अधिक घंटे तक  (उदाहरण के लिए मैराथन अथवा ट्रायथलाॅन ) अभ्यास करने वाले एथलीट यदि इलेक्ट्रोलाइट का सेवन न करें तो उनमें निर्जलीकरण अथवा हाइपोनैट्रिमीया हो सकता है ।


लेकिन मुद्दा यहां ये है कि आजके भाग -- दौड़ वाली जीवनशैली में हमें अपने आहार एवं पेय में इलेक्ट्राइट की अपेक्षित मात्रा प्राप्त नहीं होती है, इसलिए हम थका हुआ महसूस करते हैं एवं कार्य करने में कठिनाई महसूस करते हैं ।



नरीश एन स्पोर्ट फोटाॅन -- बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सभी महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट के साथ नरीश एन स्पोर्ट फोटाॅन क्यों ?

लगातार और सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सभी कुछ को रिचार्जिंग की जरूरत होती है - यहां तक कि शरीर को भी । क्लांत शरीर आपकी गति को धीमा करता है एवं थकाता है एवं आपके समग्र प्रदर्शन को प्रभावित करता है । परंतु इलेक्ट्रोलाइट की त्वरित पूर्ति आपको रिचार्ज एवं पुनः उर्जावान बना सकता है जिससे कि आप नई चुनौती का सामना कर सकें एवं आपकी शक्ति में वृद्धि हो सके ।
                                           
एन स्पोर्ट फोटाॅन शरीर को अधिकतम और जल्दी चार्ज करने के लिए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट का सही मिश्रण उपलब्ध करता है ।

एन स्पोर्ट फोटाॅन खिलाड़ियों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है जिन्हें अनुकूलतम प्रदर्शन के लिए लगातार पोषण की आवश्यकता होती है ।
                                             
 
दिन के किसी भी समय एन स्पोर्ट फोटाॅन से अपनी प्यास बुझाएं और दुबारा से एक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए स्वयं को रिचार्ज कर लें ।


एन स्पोर्ट फोटाॅन के लाभ

  • प्यास बुझाता है ।
  • निर्जलीकरण रोकता है ।
  • शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को बनायें रखें जो शरीर की ताकत को बढ़ाते है ।

https://www.amazon.in/dp/B06Y5SHLZX/ref=cm_sw_r_wa_awdo_t1_pud0Eb1VG86QS


No comments:

Post a Comment