Saturday, June 15, 2019

नरीश एंटी-ऑकसीडेंट कोएन्जैम Q10 ( महिलाएं )

नरीश एंटी-ऑकसीडेंट कोएन्जैम Q10 ( महिलाएं ) :
                                           
ऑक्सीजन जीवन के लिए आवश्यक है,  लेकिन दूसरी ओर,  यह निश्चित रूप से शरीर के कोशिकाओं में प्रतिक्रियाशील अणुओं का संचार करता है । ये मुक्त कण किसी भी कोष के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं क्योंकि ये आवश्यक कणों जैसे डी एन ए और कोष को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक एंजाइम को हानी पहुंचा सकता है । एंटी-ऑकसीडेंट इन प्रतिक्रियाशील मुक्त कणों को पकड़कर इन्हें सुरक्षापूर्वक साधारण अवस्था में बदल देते है । हालांकि शरीर एंटी-ऑकसीडेंट अणु बनाता है,  ये आहार से मिलने वाले एंटी-ऑकसीडेंट के साथ मिलकर काम करते हैं, मुख्य तौर पर फल और सब्जियों से और पूरक आहार से भी ।

एंटी-ऑकसीडेंट को बहूत से दलों में बांटा जा सकता है । विटामिन सी, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे उत्कृष्ट एंटी-ऑकसीडेंट के अलावा एक दूसरे दल में कैरोटीनोइडस शामिल हैं, जैसे बीटाकैरोटीन,  लाईसोपीन, ल्यूटीन और एस्टाकजन्थिन । एक दूसरे गुट में फ्लेवोनोइड आते हें, जो ज्यादातर फलों में पाए जाते हैं । ये सारे एंटी-ऑकसीडेंट अणु हैं जिन्हें पेड़ सौर विकिरण,  ताप, हानिकारक रसायन,  फफूंदी आदि जैसे परिवेष संबंधी कारकों से अपनी रक्षा के लिए इस्तेमाल करते हैं । लेकिन यह एंटी-ऑकसीडेंट जीव -- जंतुओं की भी रक्षा करता है ।

एंटी-ऑकसीडेंट किसी भी ऑक्सीजन युक्त वातावरण में हमेशा बनाने वाले ऑक्सीजन के कणों के हानिकारक प्रभावों से पृथ्वी के सभी प्राणियों पेड़ - पौधे,  जीव - जंतु और मनुष्य - की रक्षा करता है । इसलिए एन्टी से भरपूर फल और सब्जियों मनुष्य और पशुओं के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए आवश्यक हैं ।


 कोएंजाइम Q10 ( CO Q10 )  एक एंटी-ऑकसीडेंट है जो मानव शरीर में बनाता है । मौलिक कोष के काम के लिए  Q10  चाहिए । उम्र के साथ लोगों में को  Q10  का स्तर घटने लगता है और कैंसर,  कुछ जेनेटिक बीमारियों,  एच आई वी एड्स, मांसपेशियों के दुर्विकास ,और पार्किंसंस रोग से पीड़ित लोगों में इसका कम हो सकता है ।
ऐसे प्रमाण मिले हैं जिनसे पता लगता है कि को  Q10  का प्रयोग उच्च रक्त चाप और दिल के दौरे में किया जा सकता है ।
                         





फोलिक एसिड

फोलिक एसिड विटामिन बी है जिसकी आपके शरीर के हर कोष को साधारण वृद्धि और विकास के लिए जरूरत पड़ती है । ये आपके शरीर को लाल रक्त कणिकाएं बनाने में मदद करता है जो आपके फेफड़ों से शरीर के अन्य भागों तक ऑक्सीजन प्रवाहित करती हैं ।

अगर प्रेग्नेंसी से पहले और बाद में आप फोलिक एसिड का सेवन करते हैं, तो ये जन्म के समय होने वाले दिमाग और रीढ़ से संबंधित बीमारियों को रोक सकता है जिन्हें नयूरल ट्यूब डिफेक्ट  ( या एन टी डी ) कहा जाता है ।
                                 
कुछ फल और सब्जियों में फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं । जब फोलिक एसिड किसी खाद्य में प्रातिक रूप से पाया जाता है तो उसे फोलेट कहते हैं । फोलेट निम्न खाद्यों में अच्छी मात्रा में मिलते हैं वो हैं --

  • बीन्स जैसे दाल, बाकला और काला सीम 
  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और रोमेन लेटुस
  • ऐस्पैरागस 
  • ब्रोक्कोली 
  • मूंगफली  ( लेकिन अगर मूंगफली से एलर्जी हो तो ना खाएं )
  • मिलते हैं वो हैं संतरे या अंगूर जैसे फल 
  • संतरे का जूस  ( कंसन्ट्रेट से हो तो सबसे अच्छा )
जितना फोलिक एसिड आपको चाहिए उतना सिर्फ खुराक से मिलना  मुश्किल है ।
इसलिए अगर आप फोलिक एसिड युक्त खुराक लेते भी हैं,  तो भी अपना पूरक खाद्य हर रोज सेवन करें ।

https://www.amazon.in/dp/B07L4NM1YY/ref=cm_sw_r_wa_awdo_t1_Lie0EbW0YR2HQ


No comments:

Post a Comment