Saturday, June 15, 2019

नरीश जोड़ों की देखभाल

नरीश जोड़ों की देखभाल :
                                                     
 
पोषक तत्वों की कमी , अस्वास्थ्यकर जीवनशैली , अभिघात एवं बुढ़ापा के कारण स्थायी रोग एवं जोड़ो के दर्द जैसी कई समस्याएं हो जाती है । चलने के दौरान अथवा विश्रामावस्था के दौरान जोड़ो में दर्द जिसके कारण चलने में समस्या होती हैं,  ज्वाइंट पेन कहलाता है । प्रमुख कारण हें :

  • उपस्थित का दोष 
  • स्नेहन की हानि 
  • कैल्शियम एवं प्रोटीन जैसे अनिवार्य पोषक तत्वों की कमी 
  • औषधियों का अत्यधिक सेवन 
ज्वाइंट पेन,  ऐंठन, तीक्ष्ण गठिया एवं उम्र - जनित विकार वाले मामलोंं में, अनुपूरक एवं औषधि का बाहरी अनुुुुप्रयोग बेहतरीन उपलब्ध विकल्प है । क्योंकि :         
  • ये सुरक्षित हैं           
  • प्रभावी हैं 
  • दर्द - निवारक का उपयुक्त विकल्प है ।
  • कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं एवं इसकी आदत नहीं लगती ।
  • समस्या के कारणों पर कार्य करता है, केवल लक्षणों पर नहीं ।
नरीश ज्वाइंट केयर कैप्सूल में हैं वह सारे आवश्यक तत्व जो आपके जोड़ो के दर्द को लंबी राहत देते हैं और कार्टिलेज के विकास में सहायता करतें हैं ।


नरीश ज्वाइंट पेन किलर कैप्सूल क्यों ?

ग्लुकोसेमाईन : ग्लुकोसेमाईन शरीर में पाया जाने वाला एक प्रातिक रासायनिक यौगिक पदार्थ है । एक अनुपूरक के तौर पर,  ग्लुकोसेमाईन का सबसे अधिक प्रयोग अर्थराइटिस और ओस्टियो अर्थराइटिस से होने वाले जोड़ो के दर्द में आराम देने के लिए किया जाता है, ग्लुकोसेमाईन जोड़ो में कार्टिलेज को स्वस्थ रखने में सहायता करता है । लेकिन उम्र के साथ प्रातिक ग्लुकोसेमाईन की मात्राएँ घटने लगती हैं इससे धीरे-धीरे जोड़ो की हालात बिगड़ सकती है कुछ प्रमाण मिले हैं कि ग्लुकोसेमाईन अनुपूरक इसका मुकाबला करने में मदद करते हैं,  पाया गया है कि ग्लुकोसेमाईन हल्के और औसत ओस्टियो अर्थराइटिस के दर्द को कम करता है ।

एम  एस एम :  दीर्घकालीन दर्द,  ओस्टियो अर्थराइटिस,  जोड़ो में दर्द,  रिउमेटिड अर्थराइटिस,  ऑस्टियोपोरोसिस,  बरसाईटिस,  स्पोडेलैटिस,  मांसपेशियों और हड्डियों के दर्द और मसल क्रेम्प्स में आराम देता है ।


नरीश ज्वाइंट पेन किलर कैप्सूल के फायदे  :

  • उपस्थित के विकार को धीमा करने में मदद करता है अथवा घुटनों के क्षतिग्रस्त उपस्थित की मरम्मत करता है एवं इस प्रकार दर्द एवं सूजन को कम करता है ।
  • COX - II  के विपरीत इंटरल्यूकिन - 1 को अवरूद्ध करने में मदद करता है एवं इस प्रकार एन.एस.आई.डी. की तरह कोई दुष्प्रभाव नहीं है ।
  • यह ऐंठन में राहत प्रदान करता है ।


घुटने या जोड़ो के दीर्घकालीन पीड़ादायी अवस्थाओं में मददगार जैसे :

अर्थराइटिस  ( जोड़े + सूजन ) एक तरह का जोड़ो का विकार है जिसमें एक या अधिक जोड़ो में सूजन होता है । अर्थराइटिस कई किस्म के होते हैं । सबसे आम किस्म ओस्टियो अर्थराइटिस  ( डिजेनरेटिव ज्वाइंट डिजीज ), जिसका कारण है जोड़ो की चोट,  जोड़ो में संक्रमण,  या उम्र । दूसरे किस्म के अर्थराइटिस हैं रिउमेटिड  ( RA ) और गाउट अर्थराइटिस ।



ओस्टियो अर्थराइटिस  ( OA )

ओस्टियो अर्थराइटिस सबसे आम किस्म का अर्थराइटिस है । ये शरीर के बड़े और छोटे दोनों तरह के जोड़ो पर असर कर सकता है,  जिसमें हाथ,  कलाइयां , पैर, पीठ,  नितम्ब और घुटने भी शामिल हैं । यह बीमारी मूलतः जोड़ो के दैनिक क्षय से पैदा होती है पर ओस्टियो अर्थराइटिस किसी चोट के कारण भी हो सकता है । ओस्टियो अर्थराइटिस की शुरुआत कार्टिलेज से होती है और अंततः यह दो विपरीत हड्डियों को एक दूसरे में घिस देता है । यह अवस्था शारीरिक कार्यो के समय हल्के दर्द से शुरू होती है,  लेकिन जल्द ही दर्द लगातार होने लगती है और स्थिर रहने पर भी होने लगती है । ओस्टियो अर्थराइटिस साधारणः वज़न ढोने वाले जोड़ो जैसे पीठ, घुटनों, और नितम्ब पर अधिक असर करती है । 65 की उम्र तक की महिलाओं में 30% से ज्यादा को ओस्टियो अर्थराइटिस होने के कारणों में पूर्व में लगे जोड़ो की चोट,  मोटापा,  और निष्क्रिय जीवनशैली भी शामिल हैं ।



रिउमेटिड अर्थराइटिस  ( RA )

रिउमेटिड अर्थराइटिस  ( RA ) एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की अपनी ही प्रतिरोध व्यवस्था शरीर के कोशों पर आक्रमण करने लगती है । यह आक्रमण केवल जोड़ो पर ही नहीं,  बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होते हैं । रिउमेटिड अर्थराइटिस में सबसे ज्यादा नुकसान जोड़ो के अस्तर और कार्टिलेज को होता है जिससे अंत में दो विपरीत की हड्डियों में घिसावट होती है । आर् ए अक्सर उँगलियों, कलाइयों, घुटनों, और बाँहों के जोड़ो पर असर करता है ।


 गाउट अर्थराइटिस

जोड़ो पर यूरिक एसिड क्रिस्टल जमा होने के कारण होता है,  जिससे सूजन पैदा होती है । शुरूआत में, गाउट अर्थराइटिस साधारणः एक जोड़ पर होती है,  लेकिन समय के साथ,  ये  अन्य जोड़ो पर भी हो सकती है और पंगु कर सकती है इसमें जोड़ें अक्सर फूल जाते हैं और काम करना बंध कर देते हैं ।

https://www.amazon.in/dp/B07YTXFK92/ref=cm_sw_r_wa_awdo_t1_Dfe0EbMBW1SST







No comments:

Post a Comment